पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Sunday, June 28, 2009

दो तिहाई न्यायिक अधिकारी गायब थे



राजस्थान हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश आरसी गांधी ने शनिवार सुबह जिला व सेशन न्यायालय जयपुर शहर व जिला व सेशन न्यायालय जयपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया। इसमें दो तिहाई न्यायिक अधिकारी-कर्मचारी गैर हाजिर थे। रजिस्ट्रार (सतर्कता) अनिल मिश्रा भी कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के साथ थे।

निरीक्षण के लिए दो दल बनाए गए। पहले दल में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे, जबकि दूसरे में रजिस्ट्रार (सतर्कता) अनिल मिश्रा थे। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुबह करीब 7 बजे जिला व सेशन न्यायालय जयपुर पहुंचे। जिला न्यायालय में जिला न्यायाधीश ताराचंद सोनी सहित तीन न्यायिक अधिकारी ही मिले। वहां पर उन्होंने प्रत्येक कोर्ट का निरीक्षण किया। जो अधिकारी चैंबर या डेस्क पर नहीं मिले, उनके नाम उन्होंने एक रजिस्टर में लिखने के निर्देश दिए।

दूसरी ओर रजिस्ट्रार (सतर्कता) अनिल मिश्रा जिला एवं सेशन न्यायालय जयपुर शहर में गए। उन्होंने प्रत्येक कोर्ट का निरीक्षण किया और समय पर नहीं आने वाले अधिकारियों के नाम एक अन्य रजिस्टर में अंकित कराए। यहां पर कुछ अधिकारी व कर्मचारी ही मिले। बाद में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश भी जिला न्यायालय का निरीक्षण कर सेशन न्यायालय जयपुर शहर पंहुचे।

उन्होंने वहां पर सीजेएम व एडीजे कोर्ट का निरीक्षण किया व रजिस्ट्रार (सतर्कता) को कुछ आवश्यक निर्देश देकर 7.40 बजे वहां से रवाना हो गए। रजिस्ट्रार (सतर्कता) ने कर्मचारी उपस्थिति रजिस्टरों को मुंसिफ कार्यालय में मंगाया और उनका निरीक्षण किया। रजिस्ट्रार (सतर्कता) कोर्ट से 8.15 बजे रवाना हो गए।

निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को हाईकोर्ट प्रशासन की ओर से नोटिस भेजे जा सकते हैं। पहले भी करीब दो साल पहले मुख्य न्यायाधीश एसएन झा ने हाई कोर्ट की जोधपुर मुख्यपीठ का निरीक्षण किया था और गैर हाजिर पाए गए न्यायिक अधिकारियों को समय पर आने के लिए नोटिस जारी किए थे।

0 टिप्पणियाँ: