पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Saturday, July 4, 2009

पति के बजाए सास का साथ दिया बहु ने।


सास-बहू के रिश्ते भी बहुत अजीब होते हैं। कई गहरे संबंध कायम कर देते हैं तो कहीं जेल की हवा खाने पर मजबूर कर देते हैं। सास-बहु की इसी दिलचस्प मिठास का पहला ऐसा मामला अम्बाला सिटी में वुमन सैल तक पहुंचा है। जिसमें विवाहिता ने सास-ससुर की वकालत करते हुए पति के खिलाफ शिकायत सौंपी है। शिकायत में पति पर मारपीट करने व सास-ससुर की पुश्तैनी जमीन हड़पने का आरोप लगाया गया है। विवाहिता के सास-ससुर के संबंधों को देखकर वुमन सैल के अधिकारी भी हैरान है।

उन्होंने पति को सबक सिखाने के लिए एडवोकेट रश्मि शर्मा के माध्यम से  याचिका डाली। दिसंबर 1998 में काल्पनिक नाम सीमा की शादी उसके माता-पिता ने बड़ी धूमधाम के साथ गांव हलदरी में रहने वाले पवन के साथ की थी। शादी के बाद सीमा को अपने सास-ससुर से वह प्यार मिला। जिसकी उसने कल्पना भी नहीं की थी। ससुराल में रहते हुए सीमा ने दो बच्चों को जन्म दिया। लेकिन इसी बीच सीमा का पति पवन उसे तंग करने लगा।

जब सास ने सीमा की वकालत की तो पवन भी हैरान हो गया और उसने अपने माता-पिता को भी भला-बुरा कहना शुरू कर दिया। यही नहीं एक रोज उसने अपनी पत्नी के साथ-साथ माता-पिता की भी पिटाई की। पवन के इस रवैये से परेशान होने के बाद सीमा ने अपने सास-ससुर से बातचीत की। जिसके बाद तीनों ने मिलकर पवन को सबक सिखाने का मन बनाया और एक शिकायत वुमन सैल को सौंपी।

जिसमें पवन पर आरोप लगाते हुए कहा गया है कि पवन शराब पीने का आदि है और वह उसके साथ मारपीट करता है। जबकि उसके सास-ससुर बहुत अच्छे है और वह उसे हर बार पवन की मारपीट से बचाते हैं। अब पवन उसके सास-ससुर की पुश्तैनी जमीन भी हड़पना चाहता है। जिसका उसकी सास ने सिविल कोर्ट में दावा भी डाल रखा है। उस मामले की अगली सुनवाई कोर्ट में जुलाई 2009 को होगी। सीमा का कहना है कि उसके पति के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए ताकि वह उसके सास-ससुर को दुख न पहुंचा सके और उनकी पुश्तैनी जमीन बच सके।

0 टिप्पणियाँ: