पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, July 31, 2009

बच्चों के दही हांडी फोड़ने पर नहीं लगेगी रोक।


मुंबई हाईकोर्ट ने जन्मआष्टमी के दौरान दही हांडी तोड़ने के लिए 14 साल से कम उम्र के बच्चों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इस बारे में एक याचिका पर हाईकोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। ये याचिका एक एनजीओ की ओर से दाखिल की गई थी। एनजीओ स्पोर्ट इंडिया फाउंडेशन की दलील थी कि हर साल लाखों की इनामी राशि जुड़ने से दही-हांडियों की ऊंचाई बढ़ती जा रही है। हांडी तोड़ने के लिए सबसे नीचे ज्यादा वजन और उम्र के लोग होते हैं।
वहीं पिरामिड के ऊपर कम उम्र और वजन के लोग होते हैं। हांडी तोड़ने की कोशिश में कई बार बच्चे जख्मी हो जाते हैं इसलिए इसे तुरंत बंद किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि मुंबई में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन दही हांडी फोड़ने की वर्षों पुरानी परंपरा है।
पूरी मुंबई में सैकड़ों दही हांडी सड़कों पर लगाई जाती हैं और इन्हें फोड़ने वालों के लिए लाखों के इनाम का ऐलान किया जाता है। इन्हें फोड़ने के लिए अलग-अलग मोहल्ले की टोलियां आती हैं और इस दौरान कई बार हादसे भी हो जाते हैं।

0 टिप्पणियाँ: