पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Wednesday, November 4, 2009

ब्लैकबेरी फोन चुराने के आरोप में उद्योगपति गिरफ्तार।


इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगे सीसीटीवी कैमरों ने चोरी के एक मामले में एक हाई प्रोफाइल व्यक्ति को पकड़वाने में अहम भूमिका निभाई। इन कैमरों की मदद से सोमवार रात को एयरपोर्ट पर हुई चोरी की एक घटना सुलझ सकी और हाथ आया वो हाई प्रोफाइल शख्स, जिसके बारे में किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि वह चोरी करेगा।

यह शख्स हिन्दुस्तान नेशनल ग्लास एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड कामैनेजिंग डायरेक्टर संजय सोमानी है। वहीं कंपनी के उपमहाप्रबंधक आलोक टपारिया का कहना है कि यह सब एक गलतफहमी के चलते हुआ और संजय सोमानी ने मोबाइल चोरी नहीं की थी।

एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक संजय सोमानी सोमवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या आईसी-439 से चेन्नई जाने के लिए इंदिरा गांधी इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल वन-ए पर पहुंचे थे। चेक-इन कराने के बाद वह सिक्युरिटी होल्ड एरिया में सुरक्षा जांच कराने के लिए पहुंचे। यहां एक्स-रे जांच के लिए संजय सोमानी ने अपना पर्स, मोबाइल व अन्य सामान एक्स-रे मशीन पर रखा।

इसी समय इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट नंबर आईसी-688 से मुंबई जा रहे एनके पुरी ने भी अपना सामान एक्स-रे जांच के लिए रखा। जांच के बाद पुरी को अपना ब्लैकबेरी मोबाइल एक्स-रे ट्रॉली से गायब मिला। उन्होंने इसकी सूचना सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात केन्द्रीय ओद्योगिक सुरक्षा बल के अधिकारी को दी। पुरी की शिकायत के बाद हवाई अड्डे पर हड़कंप मच गया।

जांच में जुटे सीआईएसएफ के अधिकारियों ने सीसीटीवी फुटेज देखी तो पाया कि एक नीले रंग की हैंगरी पहने हुए शख्स ने पुरी का मोबाइल उठाया है। वह शख्स इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या आईसी-429 से चेन्नई के लिए रवाना हुआ है। हुलिए के आधार पर विमान के चालक दल के सदस्यों एवं विमान में सवार अन्य सदस्यों से फोन पर पूछताछ की गई, तो दल के सदस्यों एवं विमान में सफर करने वाले यात्रियों ने सीआईएसएफ के द्वारा बताए गए कपड़ों एवं हुलिए के व्यक्ति की विमान के अंदर मौजूदगी की पुष्टि की। सीट नंबर के आधार पर इस शख्स की पहचान संजय सोमानी के रूप में हुई।

सीआईएसएफ को सूचना मिली कि यही शख्स इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट से शाम को दिल्ली वापस आ रहा है। सूचना के मुताबिक आईजीआई एयरपोर्ट पर घेराबंदी कर ली गई। विमान के लैंड होते ही संजय सोमानी को हिरासत में ले लिया गया। पूछताछ के दौरान पहले संजय सोमानी ने मोबाइल चोरी में हाथ होने से इंकार कर दिया। लेकिन, सीआईएसएफ द्वारा सीसीटीवी की फुटेज दिखाने पर संजय सोमानी ने मोबाइल चोरी की बात कबूल कर ली। संजय सोमानी ने सीआईएसएफ के अधिकारियों को बताया कि उसने मोबाइल को विमान के टॉयलेट में छुपा दिया है।

संजय सोमानी की निशानदेही पर सीआईएसएफ एवं एयरलाइंस के अधिकारियों ने विमान के टायलेट से मोबाइल बरामद कर लिया। इसके बाद संजय सोमानी को पालम पुलिस के हवाले कर दिया गया जहां उनके खिलाफ धारा 380 एवं 422 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। मंगलवार सुबह पालम पुलिस ने संजय सोमानी को एडिशनल चीफ मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट राजेश कुमार की अदालत में पेश किया। कोर्ट ने उन्हें तीस हजार रुपए के निजी मुचलके पर जमानत दे दी।

0 टिप्पणियाँ: