पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, November 6, 2009

जम्मू-कश्मीर में प्री-पेड पर बैन को चुनौती


जम्मू-कश्मीर में केंद्र द्वारा प्री-पेड मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 17 नवंबर को सुनवाई होगी। जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष प्रो. भीम सिंह द्वारा दायर इस याचिका में यह प्रतिबंध हटाने की मांग की गई है।

सिंह के मुताबिक, केंद्र ने यह प्रतिबंध लगाकर संकटग्रस्त राज्य के लोगों के संचार तथा अभिव्यक्ति के मौलिक अधिकार को छीन लिया है। मामले को सूचीबद्ध करते समय सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस केजी बालकृष्णन, जस्टिस सुदर्शन रेड्डी तथा पी सतशिवम की बेंच ने इस पर फौरन सुनवाई से इनकार कर दिया। बेंच ने कहा कि वह 17 नवंबर को इसकी सुनवाई करेगी।

याचिकाकर्ता ने पूछा है कि यदि राज्य निवासी पोस्ट-पेड कनेक्शंस का इस्तेमाल कर सकते हैं तो प्री-पेड मोबाइल का क्यों नहीं? इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय का कहना है कि प्रत्येक आतंकी के पास एक से ज्यादा प्री-पेड कनेक्शन हैं।याचिकाकर्ता ने कहा है कि यह सरकार तथा प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह संदिग्ध डीलरों द्वारा सिम काडरें की बिक्री रोके। प्री-पेड पर प्रतिबंध लगाना समस्या का हल नहीं है।

0 टिप्पणियाँ: