पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, November 20, 2009

पुलिस ज्यादती से तंग अधिवक्ता के फांसी मामले में हाईकोर्ट में आज कार्य बहिष्कार


राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने भीलवाड़ा में पुलिस प्रताड़ना के कारण वकील के आत्महत्या करने के मामले को लेकर शुक्रवार को कार्य बहिष्कार की घोषणा की है। एसोसिएशन के अनुसार कार्य बहिष्कार के कारण शुक्रवार को उच्च न्यायालय की जयपुर पीठ में वकील अदालतों में पैरवी करने नहीं जाएंगे। गिरफ्तारी की मांग: राजस्थान बार कौंसिल ने भीलवाड़ा के सम्बन्धित पुलिसकर्मी की गिरफ्तारी की मांग की है। कौंसिल ने कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री से भी दखल का आग्रह किया है।

कल भीलवाड़ा के सांगानेरी गेट इलाके में पुलिस ज्यादती से परेशान अधिवक्ता गुरूवार को उसके ही मकान में पंखे पर शव लटका मिला। इससे गुस्साए वकीलों ने सुभाष नगर थानाप्रभारी सहित कुछ पुलिस कर्मियों पर हत्या का आरोप लगाते हुए कोटा रोड जाम कर दिया। आरोपियों की गिरफ्तारी व पुलिस अधीक्षक को हटाने की मांग पर अड़े प्रदर्शनकारी मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की पर उतर आए। उन्होंने अजमेर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक आर.पी. सिंह और जिला कलक्टर मंजू राजपाल को मृतक के घर से बाहर नहीं निकलने दिया।

इस सम्बन्ध में आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर थानाप्रभारी ओमप्रकाश वर्मा, उप निरीक्षक किशनसिंह, सिपाही मोती, भूपेन्द्र सिंह और राजेश को निलम्बित किया गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी, मुआवजा तथा मृतक की पत्नी को नौकरी दिलाने की मांग पर वकील अड़े हुए हैं। देर रात तक वकीलों ने शव पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल नहीं ले जाने दिया। उधर, घटना के विरोध में जोधपुर के वकीलों ने शुक्रवार को हड़ताल पर रहने की घोषणा की है। सांगानेरी गेट निवासी वकील अमित यादव (29) का शव सुबह नौ बजे कमरे में पंखे से लटका मिला।

इससे गुस्साए वकीलों ने कोटा मार्ग पर जाम लगा दिया। करीब आठ घण्टे हंगामे के बाद शाम पांच बजे कमरा खोला गया। इसके बाद पोस्टमार्टम कराने से वकीलों ने इनकार कर दिया, जिसके चलते देर रात तक शव घर में ही रखा था।

0 टिप्पणियाँ: