पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Monday, November 9, 2009

दिनाकरन के खिलाफ वकीलों ने किया अदालतों का बहिष्कार।


कर्नाटक के लगभग 60,000 वकीलों ने सोमवार को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने तथा अवैध तरीके से जमीनों पर कब्जा जमाए रखने के कथित आरोपों का सामना कर रहे कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी. डी. दिनाकरन के विरोध में अदालती कार्रवाई का बहिष्कार किया।
एडवोकेट्स एसोसिएशन ऑफ बेंगलुरू' (एएबी) के महासचिव आर. राजन्ना ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, ''निचली अदालतों से लेकर उच्च न्यायालय की कार्यवाहियों का बहिष्कार करने का कार्यक्रम पूरी तरह सफल रहा। कुछ अदालतों में हालांकि काम हुआ लेकिन 60,000 वकील कार्यवाही से दूर रहे।''
एएबी के बैनर तले सैकड़ों वकीलों के दिनाकरन के कक्ष के बाहर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। दिनाकरन उस वक्त एक मामले की सुनवाई कर रहे थे। इस दौरान गुस्साए वकीलों के एक समूह ने एक पत्रकार की पिटाई भी कर दी।
उल्लेखनीय है कि न्यायमूर्ति दिनाकरन के खिलाफ जमीन पर अवैध कब्जे और आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप लगे हैं। इन गंभीर आरोपों के बावजूद उनके पद पर बने रहने का वकील विरोध कर रहे हैं।
जब वकीलों ने अपना विरोध प्रदर्शन रोकने से इंकार किया तो न्यायमूर्ति दिनाकरन ने एएबी के प्रतिनिधियों को अपने कक्ष के भीतर बुलाया और उनसे कहा कि वे उन्हें उनके संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन करने दें।
न्यायमूर्ति दिनाकरन ने कहा, ''मैंने क्या अपराध किया है? आप लोग मेरे खिलाफ प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं? अदालत इस तरह की गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं कर सकती।''
वकीलों ने उनकी बात को अनसुना करते हुए अपना प्रदर्शन जारी रखा। उन्होंने अदालत की कार्यवाही को भी रोक दिया। उल्लेखनीय है कि शनिवार को उच्च न्यायालय ने वकीलों द्वारा न्यायमूर्ति दिनाकरन के बहिष्कार करने पर रोक लगा दी थी।
उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार के मुताबिक वकीलों ने न्यायमूर्ति गोपाल गौड़ा और न्यायमूर्ति नागरत्ना को भी मामलों की सुनवाई नहीं करने दी।
इस बीच कुछ वकीलों ने एक वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार और एक कैमरामैन की इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि वह प्रदर्शन की शूटिंग नहीं कर रहा था। उल्लेखनीय है कि अदालत की कार्यवाही को कैमरे में कैद करने की इजाजत नहीं है।

0 टिप्पणियाँ: