पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Thursday, January 14, 2010

1984 के दिल्ली दंगे : सज्जन कुमार पर दो मामलों में चार्जशीट

दिल्ली में 1984 के सिख विरोधी दंगों से संबंधित दो मामलों में सीबीआई ने कांग्रेस नेता सज्जन कुमार के खिलाफ यहां मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेटन की अदालत में बुधवार को आरोप-पत्र दाखिल किए। ये दो मामले सुल्तानपुरी और दिल्ली कैंट पुलिस थानों में दर्ज थे। गौरतलब है कि ये मामले तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भ़डके दंगों में दोनों इलाकों में सात और पांच लोगों के मारे जाने के संबंध में दर्ज किए गए थे। इसके अलावा मंगोलपुरी पुलिस थाने में दर्ज एक अन्य मामले में मामला बंद करने की रिपोर्ट पेश की। इस मामले में एक व्यक्ति मारा गया था। दोनों आरोप-पत्रों में बाहरी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से पूर्व कांग्रेसी सांसद सज्जन कुमार को हत्या तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए के तहत विभिन्न वर्गो के बीच आपसी दुश्मनी को बढ़ावा देने का आरोपी ठहराया गया है।


सुल्तानपुरी मामले में सज्जन कुमार सहित पांच जबकि दिल्ली कैंट मामले में आठ लोग आरोपी हैं। मुख्य मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने आरोप-पत्रों के साथ ही मामला बंद करने संबंधी रिपोर्ट को क़डकडडूमा कोर्ट ने अतिरिक्त मुख्य मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत के लिए मार्क कर दिया। इस पर क़डकडडूमा कोर्ट में सोमवार को विचार किया जाएगा। तीनों मामले न्यायाधीश जीटी नानावती आयोग की सिफारिश पर दर्ज किए गए थे, जिसने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भ़डके सिख विरोधी दंगों का कारण बनने वाली घटनाओं की जांच की थी। इन दंगों में सज्जन कुमार की कथित संलिप्तता के लिए नानावती आयोग द्वारा उन्हें दोषी ठहराए जाने के बाद आम जनता के असंतोष के चलते कांग्रेस पार्टी ने उनका नाम पिछले आम चुनाव से वापस ले लिया था। जगदीश टाइटलर इस मामले में एक अन्य प्रमुख कांग्रेसी नेता थे जिनके खिलाफ आयोग ने आपराधिक मामला चलाए जाने की सिफारिश की थी। टाइटलर के खिलाफ मामला बंद करने की सीबीआई की रिपोर्ट क़डकडडूमा की एक विशेष अदालत में लंबित है।

1 टिप्पणियाँ:

Randhir Singh Suman said...

nice