पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Thursday, January 14, 2010

फर्जी विश्र्वविद्यालयों पर केंद्र अंकुश लगाए-उच्चतम न्यायालय


उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह ऐसे शैक्षणिक संस्थाओं पर अंकुश लगाए जो फर्जीवाड़े को बढ़ावा दे रहे हैं। न्यायमूर्ति दलवीर भण्डारी और न्यायमूर्ति एके पटनायक की खण्डपीठ ने स्थानीय अधिवक्तञ विप्लव शर्मा द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि इन फर्जी शिक्षण संस्थाओं के कारण जिन छात्रों का भविष्य खराब होता है उसकी भरपाई तो किसी भी तरह के मुआवजे से नहीं हो सकती है।
सालीसिटर जनरल गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि डीम्ड विश्र्वविद्यालयों से संबंधित प्रो. पीएम टंडन की अध्यक्षता में गठित स्तरीय समिति की रिपोर्ट और इस पर की गई कार्रवाई का विवरण पेश करने के लिए उन्हें एक सप्ताह का समय और चाहिए। इस विवाद के तूल पकडऩे पर केंद्र सरकार ने गत वर्ष ३१ जुलाई को अदालत को सूचित किया था कि डीम्ड विश्र्वविद्यालयों की बढ़ती संख्या को लेकर उठे विवाद पर एक उच्च स्तरीय समिति विचार कर रही है। रिपोर्ट सरकार को सितंबर से मिल गई थी।
अदालत ने कहा कि यह महसूस किया जा सकता है कि विश्र्वविद्यालयों से सम्बद्ध होने का दावा करके हजारों छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे इन फर्जी कॉलेजों की गतिविधियां कितनी चिंताजनक हैं।

0 टिप्पणियाँ: