पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Saturday, February 27, 2010

कसाब का आरोप, मेरे खाने में दवा मिलाते हैं

पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब ने विशेष अदालत से शिकायत की है कि जेल के अफसर उसे दवा मिला खाना दे रहे हैं, जिससे उसे चक्कर आते हैं। कसाब के इस आरोप पर जज एम. एल. तहलियानी ने उसे फटकार लगाते हुए कहा कि वह बार-बार इस तरह के बेबुनियाद आरोप न लगाए। कसाब ने कुछ दिन पहले भी ऐसा आरोप लगाया था।

कसाब के वकील के.पी. पवार ने भी पुष्टि की कि अभियुक्त ने ऐसी शिकायत की है, लेकिन अदालत ने उसके आरोपों को खारिज कर दिया। इससे पहले कसाब ने आरोप लगाया था कि अधिकारी उसे दवा मिला खाना दे रहे हैं, जिसके बाद जज ने कसाब को दिए जाने वाले खाने की जांच के लिए फरेंसिक लैबरेटरी में भेजा था। जांच में कसाब के दावे सही साबित नहीं हुए थे।

कसाब ने यह भी शिकायत की थी कि जेल के गार्ड टाइम पास करने के लिए उसे गाना गाने को कहते हैं लेकिन वह ऐसा नहीं करता। अभियुक्त ने यह भी आरोप लगाया कि गार्ड ने उससे यह भी पूछा कि क्या उसकी कोई गर्लफ्रेंड है, जिसके जवाब में उसने कहा कि मैंने लड़कों के स्कूल में पढ़ाई की है।

एक अन्य घटना में आरटीआई से मिली जानकारी से पता चला है कि महाराष्ट्र सरकार ने कसाब को किसी भी हमले से बचाने के लिए ऑर्थर रोड सेंट्रल जेल में पांच करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से हाई सिक्युरिटी वाले सेल का निर्माण किया है। सेल के बाहरी हिस्से को गोली और बम से सुरक्षित करने के लिए स्टील लगाई गई है। उसे सेल से सीधे कोर्ट तक ले जाने के लिए एक सुरंग का भी निर्माण किया गया है।

0 टिप्पणियाँ: