पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Wednesday, February 10, 2010

कड़कड़डूमा : देश का पहला पेपरलेस ई-कोर्ट, सभी जिला अदालतें भी ई-कोर्ट में तब्दील होंगी

दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अजीत प्रकाश शाह ने सोमवार को कड़कड़डूमा कोर्ट में पहली ई- कोर्ट का उद्घाटन किया। उद्घाटन के साथ ही यह कोर्ट न सिर्फ दिल्ली बल्कि देश का पहला पेपरलेस ई-कोर्ट बन गया है। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए चीफ जस्टिस ने कहा कि अगले पांच सालों में दिल्ली की सभी कोर्ट को इसी तरह से पेपरलेस कोर्ट में तब्दील कर दिया जाएगा।

जस्टिस शाह ने कहा कि 21वीं सदी में ई-कोर्ट की बहुत जरूरत है। इससे कोर्ट के साथ-साथ कोर्ट में पेश होने वाले सभी पक्षों का टाइम तो बचेगा ही, साथ ही इससे सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच साल में दिल्ली की सभी कोर्ट ई-कोर्ट में बदल जाएगी। जस्टिस बी. डी. अहमद ने कहा कि उन्हें अच्छी तरह से याद है कि 2007 में केंदीय मंत्री कपिल सिब्बल के साथ मीटिंग में इस प्रॉजेक्ट पर चर्चा हुई थी। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद हाई कोर्ट की कंप्यूटर कमिटी इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने में जुट गई। जस्टिस अहमद ने कहा कि गवाह देश के किसी भी कोने में होने के बावजूद विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपना बयान दर्ज करा सकता है। इसके साथ ही केस के जांच अधिकारी भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में अपना पक्ष रख सकते हैं।

जस्टिस अहमद ने बताया कि इस सिस्टम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक साथ पांच लोग अपने बयान दर्ज करा सकेंगे। दूर दराज की जेलों से लाए जाने वाले विचाराधीन कैदियों की भी वहीं से गवाही कराई जा सकती है।

अडिशनल सेशन जज संजय गर्ग ई-कोर्ट के पहले जज बने हैं। कार्यक्रम में जस्टिस एस. मुरलीधर, जस्टिस अनिल कुमार और जस्टिस एस. एन. ढींगरा के अलावा हाई कोर्ट के कई अन्य जजों के अलावा डिस्ट्रिक्ट जज (ईस्ट) पी. एस. तेजी और डिस्ट्रिक्ट जज (नॉर्थ ईस्ट) सुनीता गुप्ता आदि मौजूद थीं।

0 टिप्पणियाँ: