पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Thursday, June 17, 2010

राजनीति पर राजनीति, भाजपा फंसी झमेले में

भारतीय जनता पार्टी 'राजनीति' के झमेले में उलझ गई है। राज्यसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर भाजपा विधायकों के मनोरंजन के लिए पाइरेटेड सीडी के जरिए प्रकाश झा की फिल्म 'राजनीति' दिखाई गई। इसको लेकर भाजपा विधायकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अदालत में इस्तगासा दायर किया गया है। गुस्साए निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा ने भी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

राज्यसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर मंगलवार को जयपुर के एक होटल में भाजपा की बैठक हुई थी। करीब 70 विधायकों के साथ पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी महासचिव वसुंधरा राजे भी मौजूद थीं। बैठक के बाद विधायकों के मनोरंजन के लिए फिल्म भी दिखाई गई। जयपुर के योगेंद्र सिंह ने इस मामले में शहर के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष एक इस्तगासा दायर कर पाइरेटेड सीडी से फिल्म दिखाए जाने को आपराधिक मामला बताते हुए भाजपा विधायक दल के सचेतक राजेंद्र राठौड़, जिस ग्रीन होटल में विधायकों को फिल्म दिखाई गई है, उसके मालिक रमाकांत शर्मा के खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराने के आदेश देने की मांग की है। योगेंद्र सिंह ने न्यायालय से कहा है कि यह फिल्म अभी कुछ दिन पहले ही रिलीज हुई है। इसके कॉपी राइट एक्ट के तहत किसी तरह की सीडी अभी तक बाजार में जारी नहीं हुई है। विधायकों को खुश करने के लिए दिखाई गई इस फिल्म का वैध लाइसेंस भी नहीं था। इसलिए यह कॉपी राइट एक्ट और भारतीय दंड संहिता की धारा 120 का उल्लंघन है। योगेंद्र सिंह ने इस्तगासा में कहा है कि उसने मंगलवार रात जयपुर के मुहाना थाने में मुकदमा दर्ज कराने का प्रयास किया। लेकिन भाजपा नेताओं और होटल मालिक ने प्रभाव का इस्तेमाल कर मुकदमा दर्ज नहीं होने दिया। योगेंद्र सिंह की ओर से वकील अजय कुमार जैन और सीपी रत्नू ने कोर्ट में इस्तगासा पेश किया।

भाजपा विधायक दल के सचेतक राजेंद्र राठौड़ ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विधायक जिस होटल में ठहरे हुए हैं, उस होटल के मालिक ने फिल्म दिखाई है। यह होटल मालिक और फिल्म निर्माता प्रकाश झा के बीच का मामला है, इसमें पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है।

0 टिप्पणियाँ: