पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, June 25, 2010

यू ट्यूब ने जीती कानूनी जंग

इंटरनेट की दुनिया के महारथी गूगल ने अपनी वीडियो साइट यू ट्यूब पर दायर कॉपीराइट का़नून के उल्लंघन का मुकदमा जीत लिया है। गूगल के खिलाफ यह मुकदमा अमेरिकी मीडिया कंपनी वायकॉम ने दायर किया था। वायकॉम का कहना था कि यू ट्यूब ने बिना कॉपीराइट के हजारों वीडियो अपलोड रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किए, इसलिए कंपनी को हर्जाने के रूप में एक अरब डॉलर देने चाहिए। लेकिन यूएस डिस्ट्रिक्‍ट जज लुई स्‍टैंटन ने अपने 30 पेज के फैसले में कहा कि गूगल और यू ट्यूब ने गैरकानूनी वीडियो के मामले किसी तरह के कॉपीराइट कानून का उल्लंघन नहीं किया है।
अदालत ने कहा कि गूगल और यू ट्यूब को महज इसलिए दोषी ठहराना उचित नहीं होगा कि उन्‍हें इस बात की जानकारी है कि वीडियो को गैरकानूनी तरीके से पोस्‍ट किया जा सकता है। हालांकि वायकॉम अदालत के इस फैसले से संतुष्‍ट नहीं है और इसने इस फैसले के खिलाफ अपील करने की घोषणा की है।

अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन करने वालों ने अदालत के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे इंटरनेट आपसी भागीदारी का माध्यम बना रहेगा। इसके पहले भी यू ट्यूब और गूगल विवादों में घिरे हैं। हाल में पाकिस्तान की सरकार ने यू ट्यूब पर प्रतिबंध लगा दिया था। पाकिस्तान का कहना है कि यू-ट्यूब के कई ऐसे पन्ने हैं जिन पर पैगम्बर मोहम्मद की तस्वीरें हैं और पैगम्बर मोहम्मद के चित्र बनाना या प्रकाशित करना इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है।

0 टिप्पणियाँ: