पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, July 9, 2010

अब दोपहिया वाहनों के साथ हेलमेट बेचेंगी कंपनियां

दोपहिया वाहन कंपनियों को अब मोटरसाइकिल एवं स्कूटर के साथ हेलमेट भी बेचना पड़ेगा। उच्चतम न्यायालय ने कंपनियों के लिए हेलमेट बेचना अनिवार्य कर दिया है।

न्यायमूर्ति जी़एस़ सिंघवी और न्यायमूर्ति ए़क़े गांगुली ने सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) की उस याचिका को बुधवार को खारिज कर दिया जिसके जरिए दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती दी गई थी। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि दोपहिया वाहन कंपनियों को मूल उपकरण के तौर पर बीएसई प्रमाणित हेलमेट ग्राहक को देने होंगे।

उच्च न्यायालय ने 30 जुलाई, 2009 को डीलरों के लिए नए दोपहिया वाहनों के साथ हेलमेट बेचना अनिवार्य कर दिया था और कहा था कि बिना हेलमेट के अधिकारियों द्वारा वाहन का पंजीकरण नहीं किया जाएगा।

उधर, सियाम ने दलील दी कि उच्च न्यायालय के आदेश से लोग अपनी पसंद का हेलमेट नहीं खरीद सकेंगे। साथ ही इससे वे लोग हेलमेट खरीदने को बाध्य होंगे जिनके पास पहले से हेलमेट है। हालांकि, उच्चतम न्यायालय सियाम की दलील से सहमत नहीं था। न्यायालय ने कहा कि लोगों को और हेलमेट खरीदने दें। जब आप 40000 रुपये का एक दूसरा स्कूटर खरीदते हैं तो आप महज 300 रुपये का एक हेलमेट भी खरीद सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ: