पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Sunday, August 22, 2010

राजस्थान स्टॉम्स रूल्स, 1955 का नियम 59 (बी) संवैधानिक- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा दिए गये एक आदेश को पलटते हुए राजस्थान स्टॉम्स रूल्स, 1955 के नियम 59 (बी) को संवैधानिक रूप से वैध ठहराया है और अपने फैसले में कहा है कि जिला स्तरीय समिति द्वारा किसी सम्पति के मूल्यांकन के सम्बंध में निर्धारित की गई दरों के अनुरूप पंजीयन अधिकारी द्वारा की जाने वाली कार्यवाही उचित है।
उच्चतम न्यायालय में न्यायाधिपति श्री मार्केण्डय काटजू और श्री टी.एस ठाकुर की खण्डपीठ ने राजस्थान सरकार द्वारा दायर की गई एक सिविल याचिका पर यह निर्णय दिया। राजस्थान सरकार की ओर से इस मामले की पैरवी अतिरिक्त महाधिवक्ता डॉ. मनीष सिंघवी ने की।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान हाई कोर्ट ने 27 फरवरी 2002 को अपने एक फैसले में राजस्थान स्टॉम्स रूल्स, 1955 के नियम 59 (बी) को असंवैधानिक बताते हुए पंजीयन अधिकारी द्वारा जिला स्तरीय समिति की अनुशंसा पर सम्पति का मूल्यांकन करने की कार्यवाही को अनुचित बताया था। राजस्थान उच्च न्यायालय के इस निर्णय के विरूद्घ राजस्थान सरकार द्वारा अपील दायर की गई थी जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार के पक्ष में निर्णय सुनाया और कहा कि पंजीयन अधिकारी को जिला स्तरीय समिति की अनुशंसा के अनुरूप निर्धारित दर पर ही कार्यवाही करनी चाहिए।

0 टिप्पणियाँ: