पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Thursday, August 26, 2010

राजस्थान में सिर्फ 361 बांग्लादेशी?

 राजस्थान में आखिर कितने अवैध बांग्लादेशी हैं? आपराधिक घटनाओं व राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में जब-तब अवैध बांग्लादेशियों का जिक्र होता है और लम्बे समय से इस समस्या पर चिन्ता व चर्चा होती रही है लेकिन प्रदेश में रह रहे अवैध बांग्लादेशियों की संख्या सुनेंगे तो आप चकरा जाएंगे। जी हां, विधानसभा सवाल पर सरकार का दिया जवाब सही मानें तो प्रदेश में मात्र 361 बांग्लादेशी ही अवैध रूप से रह रहे हैं। यह बात और है कि शहर की चौखटियों या कुछ कच्ची बस्तियों में इतने बांग्लादेशी आसानी से मिल जाएंगे।

वहीं पूर्व भाजपा सरकार ने अकेले जयपुर में ही इनकी संख्या पचास हजार बताई थी। भाजपा विधायक ओम बिड़ला के प्रश्न के जवाब में सरकार ने कहा है कि प्रदेश में 361 बांग्लादेशी अवैध रूप से रह रहे हैं। इनमें से 125 को चिह्नित किया जा चुका है जबकि 236 बांग्लादेशी अभी संदिग्ध की श्रेणी में ही हैं। जवाब के अनुसार चिह्नित व संदिग्ध 340 बांग्लादेशी राजधानी जयपुर में हैं जबकि अजमेर में 12, उदयपुर में चार, डूंगरपुर, जोधपुर शहर, बीकानेर में एक-एक, श्रीगंगानगर में दो बांग्लादेशी रह रहे हैं।

0 टिप्पणियाँ: