पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Sunday, August 29, 2010

सिख दंगों की जाँच दिखावटी-सीबीआई

सीबीआई ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय से कहा कि दिल्ली पुलिस के दंगा रोधी विशेष प्रकोष्ठ ने 1984 के सिख विरोधी दंगा मामलों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद सज्जन कुमार को वस्तुत: बचाने की खातिर दिखावटी जाँच और अभियोग चलाया। कुमार इस मामले में प्रमुख आरोपी हैं।

शीर्ष अदालत के समक्ष दायर हलफनामे में एजेंसी ने न्यायालय द्वारा 13 अगस्त को लगाई गई रोक को हटाने को कहा और दलील दी कि इसने कांग्रेस नेता के खिलाफ अभियोजन को गंभीर रूप से पक्षपातपूर्ण बनाया है।

न्यायमूर्ति पी. सदाशिवम और न्यायमूर्ति बीएस चौहान की पीठ ने हलफनामे को ऑन रिकॉर्ड लेते हुए एजेंसी की अर्जी पर अंतिम सुनवाई की तारीख सात सितंबर को निर्धारित की। इस याचिका में सीबीआई ने दिल्ली छावनी थाने के तहत हुए दंगों के मामले में कुमार के खिलाफ अभियोग चलाने की माँग की है। इस दंगे में 60 लोग मारे गए थे।

दंगा पीड़ितों में से एक के वकील दुष्यंत दवे ने अदालत से इस आधार पर स्थगनादेश को हटाने की माँग की कि इससे हजारों लोगों की भावनाएँ जुड़ी हुई हैं। इस पर पीठ ने कहा कि मिस्टर दवे कोई भी असंवेदनशील नहीं है।

0 टिप्पणियाँ: