पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Saturday, January 9, 2010

अवयस्क मुस्लिम लड़की की देखभाल का हक पिता को ना होकर महिला रिश्तेदारो को


मुस्लिम कानून के तहत मां की मौत या उसके तलाक के बाद अवयस्क लड़की के देखभाल का हक उसकी महिला रिश्तेदारों को मिलता है। भले ही पिता बच्ची की देखभाल करने में सक्षम हों, लेकिन यह अधिकार उन्हें नहीं दिया जा सकता।पिता यदि अपनी पुत्री की गार्जियनशिप (संरक्षण का अधिकार) चाहते हों तो उन्हें गार्जियन एंड वार्डस एक्ट 1890 की धारा 7, 9 व 17 के तहत दावा करना होगा। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया। शीर्ष कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि मुस्लिम लड़कियों की देखभाल का अंतरिम अधिकार उसकी महिला रिश्तेदारों का है। इनमें उसकी दादी, नानी, चाची, मामी, सगी बहनें, पिता की दादी, बहन की पुत्री शामिल हैं।

शीर्ष कोर्ट ने अपने आदेश में कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा। यह मामला अतहर हुसैन नामक व्यक्ति का है, जिसने अपनी 13-वर्षीय पुत्री आतिया की कस्टडी का दावा किया था। आतिया की मां की 2007 में हड्डियों के कैंसर से मौत हो गई थी। यह मामला फैमिली कोर्ट से होते हुए शीर्ष कोर्ट तक पहुंचा था।

0 टिप्पणियाँ: