पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Wednesday, September 16, 2009

बुश पर जूता फेंकने वाला इराकी पत्रकार जेल से रिहा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश पर जूते फेंकने वाला इराकी टीवी पत्रकार मुंतजर अल जैदी नौ महीने जेल की सजा काटने के बाद मंगलवार को रिहा हो गया. गत वर्ष 14 दिसंबर को बुश पर अपना 10 नंबर का जूता फेंकने से पहले जैदी चिल्लाया था, ‘‘कुत्ते यह विदाई का चुंबन है.’’
उस घटना के बाद से वह जेल में बंद था. उल्लेखनीय है कि करीब 6 वर्ष पहले बुश के आदेश पर ही इराक पर हमला हुआ था, जिसका विरोध जैदी ने किया. जैदी का परिवार और उसके मित्र काफी प्रसन्न हैं और अपने गृह शहर बगदाद में पार्टी करने की तैयारी में है. जैदी के भाई उदय ने कहा, ‘‘उसे रिहा कर दिया गया है और वह अपने सामानों की वापसी का इंतजार कर रहा है.’’ जैदी को सोमवार को रिहा किया जाना था लेकिन कानून में लालफीताशाही के कारण विलंब हुआ तथा उसके भाइयों तथा बहनों को एक दिन और इंतजार करना पड़ा.
जैदी के वकील धिया अल सादी ने कहा, ‘‘इस निर्णय से इराक के न्यायिक अधिकारियों की ईमानदारी और न्याय प्रदर्शित होती है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह निर्णय बिना किसी प्रभाव तथा बाहरी दबाव के जारी हुआ.’’ हालांकि जैदी की जेल की सजा की अवधि समाप्त हो चुकी थी लेकिन इराकी कैदियों को संबंधित जरूरी दस्तावेज पर हस्ताक्षर और उसकी पुष्टि होने तक अतिरिक्त दिनों तक कैद में रहना पड़ता है. एक विदेशी शासनाध्यक्ष पर हमला करने के आरोप में जैदी को शुरुआत में तीन वर्ष जेल की सजा दी गयी थी लेकिन अपील के बाद उसे कम करके एक वर्ष कर दिया गया.
अच्छे आचरण के आधार पर उसकी सजा में फिर कमी कर दी गयी. उदय ने कहा कि परिवार से मिलने से पहले उसका भाई ‘अल बगदादिया’ चैनल के कार्यालय जायेगा जिसके लिए काम करते हुए उसने बुश का अपमान किया. जैदी के परिवार ने उनकी रिहाई की खुशी में एक भेड़ की बलि देने की तैयारी कर रखी है. हालांकि जूते फेंके जाने की घटना में बुश बाल बाल बच गये थे, लेकिन इराक के प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी को बहुत शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ा था.

0 टिप्पणियाँ: