पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Tuesday, September 22, 2009

पुलिस वालों के घरों में सबसे ज्यादा बिजली चोरी।


दिल्ली में बिजली चोरी न केवल आम कॉलोनियों बल्कि वीआईपी कॉलोनियों और पुलिस कॉलोनियों में भी बड़े पैमाने पर होती है। हालांकि बिजली चोरों को पकड़ने के लिए बिजली कंपनी बीएसईएस वीआईपी कॉलोनियों में भी छापे मारती है, बावजूद इसके बिजली चोरी बदस्तूर जारी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कानून व्यवस्था लागू करने का जिम्मा जिन लोगों के पास है, उन्हीं के घरों में धड़ल्ले से बिजली चोरी होती है।

बिजली कंपनी बीएसईएस के 490 इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली की चोरी होती है। इनमें न सिर्फ पूर्वी दिल्ली का सीलमपुर, कोंडली व सीमापुरी, पश्चिमी दिल्ली का मुंडका, नजफगढ़ शामिल हैं, बल्कि दक्षिण दिल्ली की वीआईपी कॉलोनियों और अनेक पुलिस कॉलोनियों में भी बड़े पैमाने पर बिजली चोरी होती है। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि नियमानुसार सभी कॉलोनियों में बिजली चोरी की रोकथाम के लिए एंफोर्समेंट टीम छापा मारती है।

इसके बावजूद इन इलाकों में भी लोग बिजली चोरी करते हैं। हालांकि अब तक कहा जाता था कि बिजली की सर्वाधिक चोरी पूर्वी दिल्ली में होती हैं। लेकिन आंकड़ों से ज्ञात होता है कि सर्वाधिक बिजली चोरी उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में होती है। पश्चिमी दिल्ली के झुलझुली गांव में तो 85 फीसदी तक बिजली चोरी की जानकारी मिली है। इसके अलावा झरौंदा गांव में 70 फीसदी, खेरा डाबर में 70 फीसदी और मुंडका गांव में 55 फीसदी तक बिजली चोरी होती है।

नेहरू प्लेस, निजामुद्दीन, सरिता विहार जैसे पॉश इलाकों में भी 40 से 60 फीसदी तक बिजली की चोरी होती है। इनके अलावा दक्षिणी दिल्ली स्थित पुलिस कॉलोनी में 30 फीसदी, द्वारका के सैनिक नगर में 35 फीसदी, जनकपुरी क्षेत्र के मायापुरी पुलिस स्टेशन में 31 फीसदी, राजौरी गार्डन में 50 फीसदी और शकरपुर स्थित पुलिस क्वार्टर में 45 फीसदी तक बिजली चोरी की जाती है। ज्ञात हो कि बीएसईएस कंपनी द्वारा राजधानी के दो-तिहाई हिस्से में बिजली की आपूर्ति की जाती है और इनमें से 450 कॉलोनियों में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की जाती है। आंकड़ों में सबसे ज्यादा बिजली चोरी नजफगढ़ क्षेत्र में होती है। यहां के 46 इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की जा रही है।

0 टिप्पणियाँ: