पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Saturday, September 26, 2009

मीना गोम्बर राजस्थान हाईकोर्ट न्यायाधीश नियुक्त।


राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील ने राज्य न्यायिक सेवा की वरिष्ठतम अधिकारी एवं सीकर की जिला एवं सत्र न्यायाधीश मीना. वी. गोम्बर को राजस्थान हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया है। वे उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त होने वाली चौथी महिला न्यायाधीश हैं।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति भवन में मीना.वी. गोम्बर के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के वारंट जारी हो गए। वे सम्भवत: 29 सितम्बर को न्यायाधीश के रूप में शपथ लेंगी। उच्च न्यायिक सेवा कोर्ट से नियुक्त हुईं न्यायाधीश मीना मूलत: कोटा जिले की हैं।

उन्होंने बीए एवं एलएलबी की डिग्री के बाद लंदन में भी अध्ययन किया। वे 12 मई, 1975 को राज्य न्यायिक सेवा में चुनी गईं तथा 5 जून 1989 को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट तथा 28 सितम्बर, 2002 को उच्च न्यायिक सेवा में पदोन्नत हुईं। राजस्थान उच्च न्यायालय में इससे पूर्व तीन महिला न्यायाधीश रह चुकी हैं। इनमें दो राज्य न्यायिक सेवा से श्रीमती कांता भटनागर व श्रीमती मोहनी कपूर जबकि श्रीमती ज्ञान सुधा मिश्रा पटना उच्च न्यायालय से राजस्थान स्थानांतरित हो कर आई थीं।

0 टिप्पणियाँ: