पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Saturday, September 26, 2009

दोषमुक्ति तर्कविरूद्ध हो तो इसे पलट सकते हैः सुप्रीम कोर्ट



सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर वह किसी हाई कोर्ट की ओर से पारित दोषमुक्ति के आदेश को तर्कविरूद्ध और मोटे तौर पर अन्यायपूर्ण पाता है तो वह उसे पलटने के लिये अपनी विशिष्ट शक्तियों के इस्तेमाल से नहीं हिचकेगा। शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर दो मत तर्कसंगत रूप से संभव हैं यानी एक दोषसिद्धी का संकेत दे और एक अन्य दोषमुक्ति का, तो यह अदालत दोषमुक्ति के आदेश में हस्तक्षेप नहीं करेगी।
 
न्यायालय ने एक दोहरे हत्याकांड में तीन व्यक्तियों की दोषसिद्धी और उम्र कैद की सजा बहाल रखते हुए कहा कि लेकिन अगर यह न्यायालय दोषमुक्ति को तर्कविरूद्ध, प्रत्यक्ष रूप से अवैध या मोटे तौर पर अन्यायपूर्ण पाता है तो वह उस आदेश में हस्तक्षेप करने से नहीं हिचकेगा। शीर्ष अदालत ने संविधान के अनुच्छेद 136 के तहत प्रदत्त विशिष्ट अपीलीय शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए आरोपियों को दोषी करार दिया।
 
इस मामले में आरोपी पेट्रोल पंप संचालक कएणाकर पांडे तथा प्रभाकर पांडे और एक अन्य व्यक्ति ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में 24 मई 1994 को दिनदहाड़े दो लोगों की हत्या की थी। आपस में भाई राजेश और ब्रजेश को आरोपियों ने पेट्रोल पंप पर विवाद होने के बाद गोली मार दी थी। इसके गवाह मृतकों के पिता राज नारायण सिंह थे। एक अन्य चश्मदीद गवाह सुनील सिंह थे।
 
बहरहाल, सत्र अदालत ने दोनों को दोषी करार देते हुए उम्र कैद की सजा सुनायी थी, पर बाद में हाई कोर्ट ने दोनों को बरी कर दिया। इसके बाद मृतकों के पिता ने शीर्ष अदालत में अपील की।
सम्पूर्ण निर्णय

0 टिप्पणियाँ: