पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Sunday, August 23, 2009

समस्याओं के हल को आगे आये अधिवक्ता समाज : जस्टिस काटजू

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मार्कडेय काटजू ने आज यहां कहा कि देश इस समय बड़े संकट से गुजर रहा है। मंदी, महंगाई और सूखे की मार से समाज के लोग परेशान हैं। किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं। ऐसे में अधिवक्ता समाज को आगे आकर इन समस्याओं का हल खोजना होगा। 

जस्टिस काटजू शुक्रवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सीनेट हाल में प्रथम राजाराम मेमोरियल नेशनल टैक्स मूटकोर्ट प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस प्रतियोगिता का आयोजन इलाहाबाद विश्वविद्यालय और आल इंडिया फेडरेशन आफ टैक्स प्रैक्टिसनर्स के संयुक्त तत्वावधान में किया गया है। इसमें देश के विभिन्न ला कालेजों और विश्वविद्यालयों की बीस से अधिक टीमें भाग ले रही हैं। 

न्यायमूर्ति काटजू ने कहा कि मंदी, महंगाई और सूखे से उपजी स्थितियां देश को संघर्ष की स्थिति में ला रही हैं। ऐसे में बुद्धिजीवियों की भूमिका अहम हो जाती है। अधिवक्ता बुद्धिजीवियों की श्रेणी में आते हैं, इसलिए उन्हें समाज को नेतृत्व प्रदान करना होगा। इतिहास साक्षी है कि चाहे, अमेरिका हो या फिर फ्रांस या रूस की क्रांति या फिर भारत की आजादी का आंदोलन, अधिवक्ताओं ने अग्रणी रहकर लोगों को नेतृत्व दिया। वकीलों में डाक्टर या इंजीनियर की तुलना में नेतृत्व की अधिक क्षमता इसलिए अधिक होती है क्योंकि वे अपने मुवक्किलों के माध्यम से समाज की समस्याओं को जानते होते हैं। उन्होंने विधि के छात्रों का भी आह्वान किया कि वे सफलता के लिए कठिन परिश्रम का मार्ग अपनायें। 



0 टिप्पणियाँ: