पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Saturday, August 29, 2009

पाकः ए. क्यू. खान से प्रतिबंध समाप्त

ईरान, लीबिया और उत्तर कोरिया को चोरी छुपे परमाणु तकनीक बेचने के आरोपी पाकिस्तानी परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कदीर खान अब पूरी तरह स्वतंत्र हो गए हैं। लाहौर उच्च न्यायालय ने खान के खिलाफ लगे सारे प्रतिबंध हटाने के आदेश दे दिए हैं। यह जानकारी शुक्रवार को उनके वकील ने दी।
खान के वकील अली जाफर ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश के बाद खान अब कहीं भी आने-जाने के लिए स्वतंत्र हैं। जाफर ने बताया कि कोर्ट ने शुक्रवार को आदेश दिया, "कोई भी खान की आवजाही पर रोक नहीं लगा सकता।"
समाचार पत्र 'डॉन' के मुताबिक खान ने इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, "मेरा मानना है कि अब मेरे साथ शरारत करने वालों को एक संदेश मिलेगा और वे मुझे शांतिपूर्ण ढंग से और एक आम नागरिक के रूप में अपनी जिंदगी जीने देंगे।"
यह अभी साफ नहीं हो पाया है कि सरकार इस निर्णय को स्वीकार करेगी या नहीं। खान को वर्ष 2004 में नजरबंद किया गया था। इसी वर्ष फरवरी में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने उन्हें 'स्वतंत्र व्यक्ति' घोषित किया था परंतु बाद में उन पर बंदिशें जारी रहीं।

उल्लेखनीय है कि खान पर ईरान, लीबिया और उत्तर कोरिया को परमाणु तकनीक बेचने का आरोप है। पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने उन्हें माफी दे दी थी लेकिन उनकी आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

0 टिप्पणियाँ: