पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Monday, January 11, 2010

आंध्र के दो टीवी पत्रकार न्यायिक हिरासत में


आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएसआर राजशेखर रेड्डी की मौत को षडयंत्र बताने वाली रिपोर्ट प्रसारित करने के मामले में दो वरिष्ठ पत्रकारों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. गुरुवार को यह रिपोर्ट दिखाए जाने के बाद तेलुगू टीवी चैनल टीवी-5 के एक्सीक्यूटिव एडीटर ब्रह्मानंद रेड्डी और इनपुट एडीटर पी वेंकटकृष्णा को आंध्र प्रदेश की सीआईडी ने गिरफ़्तार कर लिया था. शनिवार को उन्हें सिकंदराबाद की एक अदालत में पेश किया गया. अदालत ने दोनों वरिष्ठ टीवी पत्रकारों को 22 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में रखे जाने का आदेश दिया है. उन्हें चंचलगुडा जेल में रखा जाएगा.

इस बीच सूत्रों के मुताबिक 11 जनवरी को दोनों की ज़मानत याचिका पर सुनवाई होगी. ये मामला तब सुर्खियों में आया था जब वाईएसआर की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी. टीवी-5 चैनल ने इस मामले में गुरुवार को एक रिपोर्ट चलाई थी जिसमें दुर्घटना के पीछे अंबानी बंधुओं की कथित साज़िश बताई गई थी. हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे वाईएसआर अंबानी बंधुओं ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी और रिपोर्ट का खंडन किया था. हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए थे वाईएसआर लेकिन रिपोर्ट के प्रसारित होने के बाद वाईएसआर के समर्थकों में रोष फैल गया. उन्होंने मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी के आंध्र प्रदेश में फैले विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों को अपने गुस्से का निशाना बना डाला था.

सीआईडी की जांच टीम ने चैनल से इस रिपोर्ट के फुटेज का टेप भी ज़ब्त किया जिसमें एक विदेशी वेबसाइट के हवाले से कहा गया था कि वाईएसआर एक बड़े षडयंत्र का शिकार हुए थे. पुलिस ने वैसे इस मामले में तीन तेलुगु टीवी चैनलों के खिलाफ़ लोगों के एक हिस्से में वैमनस्य फैलाने के आरोप में स्यू मोटो मामले दर्ज किए थे. इसमें टीवी-5 के अलावा एनटीवी और साक्षी टीवी भी शामिल हैं. दिलचस्प बात ये है कि इसके मालिक राजशेखर रेड्डी के ही बेटे और कांग्रेस सांसद वाईएस जगमोहन रेड्डी हैं. सीआईडी ने शनिवार शाम साक्षी टीवी के बंजारा हिल्स ऑफ़िस से भी कम्प्यूटर हार्ड डिस्क और कुछ सीडी अपने क़ब्ज़े में कर ली थी.

1 टिप्पणियाँ:

Suman said...

nice