पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, May 21, 2010

फ्रांस में बुर्का पहनने वालों को 150 यूरो का जुर्माना

फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने कहा कि बुर्का पर प्रस्तावित प्रतिबंध से मुस्लिमों को आहत नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी कैबिनेट ने सार्वजनिक स्थलों पर बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानूनी मसौदे को मंजूरी दे दी है। सरकोजी ने बुधवार को कैबिनेट बैठक में कहा, ""यह एक ऎसा फैसला है, जिसे कोई हल्के में नहीं ले।"" फ्रांस में यह कानून लागू हो जाने के बाद किसी को भी कप़डे की सहायता से चेहरा ढकने की इजाजत नहीं होगी। कानून का उल्लंघन करने वालों पर 150 यूरो का जुर्माना या फिर उसे फ्रांसीसी नागरिकता का पाठ पढ़ने के लिए भेज दिया जाएगा। सरकोजी ने कहा, ""किसी को भी आहत या कलंकित होना नहीं चाहिए।
मैंने खास तौर पर मुस्लिम निवासियों के लिए कहा है कि उन्हें यहां आदर महसूस करना चाहिए।"" ब्रिटिश समाचार पत्र "द टेलीग्राफ" ने सरकोजी के हवाले से कहा, ""मानवीय गरिमा के विचार से जु़डे हम एक पुराने राष्ट्र हैं, जहां विशेषतौर पर महिलाओं को विशेष सम्मान दिया जाता है। हम एक साथ रहने के एक विशेष विचार से भी जु़डे हैं। बुर्का, जो चेहरे को पूरी तरह से ढक देता है वह इन मूल्यों के खिलाफ है। बुर्का पहनना हमारे लिए बहुत रूढि़वादी है, इसलिए इसे हटाना जरूरी है। "" फ्रांस में बुर्का को लेकर तनाव का माहौल सबसे पहले उस वक्त बना जब एक वकील ने दुकान में झग़डे के दौरान मुस्लिम महिला का बुर्का उतार दिया था।

0 टिप्पणियाँ: