पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, May 7, 2010

राजस्थान न्यायिक अघिकरियों के चयन के मामले में आरपीएससी की याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की


सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान के न्यायिक अघिकरियों के चयन के मामले में राजस्थान लोक सेवा आयोग की विशेष अनुमति याचिकाओं को खारिज करते हुए वैधानिक सवाल को अनिर्णत रखा है। वैधानिक सवाल है कि न्यायिक अघिकरियों के चयन में आयोग द्वारा लगाया गया स्केलिंग फार्मूला क्या वैध है अथवा अवैध है? राजस्थान हाई कोर्ट ने फैसले में कहा था कि चयन में आयोग स्केलिंग फार्मूला नहीं लगा सकता।

यह विवाद 2005 के चयन से चला आ रहा है। न्यायालय ने 2008 के अभ्यर्थियों की समादेश याचिकाओं को खारिज करते हुए वापस लेने की अनुमति प्रदान कर दी और कोई आदेश पारित करने से इनकार कर दिया।

मुख्य न्यायाधीश के जी बालाकृष्णनन , न्यायाधीश जे एम पांचाल और न्यायाधीश बी एस चौहान की खण्डपीठ ने राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ अघिवक्ता पी पी राव व अन्य तथा राज्य सरकार की ओर से स्थाई अघिवक्ता मिलिंद कुमार को सुनने के बाद हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली आयोग की कई विशेष अनुमति याचिकाओं को खरिज करते हुए कहा कि चयन में स्के लिंग फार्मूला की वैधानिकता का सवाल खुला रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने 2008 के चयन के मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया।

0 टिप्पणियाँ: