पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Tuesday, April 6, 2010

जोधपुर डेयरीकर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष करने पर रोक

जोधपुर हाईकोर्ट की खंडपीठ ने डेयरी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ा कर 60 वर्ष करने पर रोक लगा दी है। यह रोक मुख्य न्यायाधीश जगदीश भल्ला व न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी की खंडपीठ ने सोमवार को पश्चिमी राजस्थान दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की ओर से दायर अपील पर लगाई है।

अपीलार्थी की ओर से अधिवक्ता राजेश जोशी ने एकल पीठ द्वारा 25 फरवरी 2010 को पारित निर्णय को चुनौती देते हुए कहा कि पश्चिमी राजस्थान दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन (आरसीडीएफ) से पृथक एक रजिस्टर्ड सहकारी संस्था है।

ऐसे में आरसीडीएफ के महाप्रबंधक द्वारा पारित सेवानिवृत्ति संबंधी प्रस्ताव उस पर बाध्यकारी नहीं हैं। अपील में यह भी कहा गया कि आरसीडीएफ का सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव सिर्फ ड्राफ्टेड ही था। साथ ही जोधपुर जिला दुग्ध उत्पादक कर्मचारी रेगुलेशन के नियम 19 के तहत सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष ही है। इन नियमों में बिना संशोधन किए सेवा निवृत्ति आयु बढ़ाना नियम विरुद्ध है।

0 टिप्पणियाँ: