पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Friday, April 23, 2010

बंबई उच्च न्यायालय की महाराष्ट्र सरकार को आईपीएल मैचों पर मनोरंजन कर नहीं लगाए जाने को लेकर फटकार

आईपीएल मैचों पर मनोरंजन कर नहीं लगाए जाने को लेकर महाराष्ट्र सरकार को बंबई उच्च न्यायालय के कड़े सवालों का सामना करना पड़ा, जिसने इस बात पर हैरानी जताई कि जब इस मामले में तमाम उद्योगपति शामिल हैं तो इसे विशेष छूट क्यों दी जा रही है।
अदालत ने सवाल किया कि अगर उद्योगपति इससे जुड़े हुए हैं तो राज्य आईपीएल को विशेष छूट क्यों दे रहा है? यह एक गंभीर मुद्दा है।
न्यायमूर्ति पीबी मजमूदार और न्यायमूर्ति राजेश केतकर की खंडपीठ ने राज्य सरकार से यह स्पष्ट करने को कहा कि क्या वह आईपीएल मैचों पर मनोरंजन कर लगाएगी? साथ ही पीठ ने दिन-रात के मैच पर खर्च होने वाली बिजली पर भी टिप्पणी की।
पीठ ने नवी मुंबई में कल आयोजित होने वाले मैच के दौरान पड़ोसी इलाकों में हुई बिजली कटौती का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार को इस पर कुछ नियंत्रण करना चाहिए। इस कदर बिजली की बर्बादी, केवल इस मनोरंजन के लिए? इससे पहले बहस के दौरान न्यायाधीशों ने कहा कि यह (आईपीएल) मनोरंजन है या खेलकूद की कोई गतिविधि?
क्या इंडियन प्रीमियर लीग लाभकारी गतिविधि है, यह सवाल करते हुए अदालत ने बीसीसीआई और आईपीएल से कहा कि वह महाराष्ट्र में खेले गए टी-20 मैचों से हुई आय के बारे में जानकारी दे। अदालत का यह निर्देश शिवसेना विधायक सुभाष देसाई की जनहित याचिका पर आया, जिन्होंने माँग की थी कि आईपीएल से राज्य को मनोरंजन कर वसूलना चाहिए।
न्यायाधीशों ने आईपीएल से मौजूदा सत्र में राज्य में आयोजित होने वाले बाकी बचे मैचों से होने वाली आय का लेखा जोखा भी रखने को कहा। अदालत ने दोनों क्रिकेट संगठनों को निर्देश दिया कि वे 26 अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई की तारीख पर अपने अपने विधान और उद्देश्य की प्रतिलिपि मुहैया कराए।
अदालत ने अन्य बातों के अलावा इस संबंध में भी जानकारी माँगी है कि जिस प्रकार आईपीएल और बीसीसीआई टी 20 मैचों का आयोजन कर रहे हैं और बीसीसीआई आईपीएल को कैसे नियंत्रित करती है..क्या आईपीएल एक लाभकारी गतिविधि है? आईपीएल के टिकटों के दाम 40 हजार रूपए तक होने पर हैरानी जताते हुए अदालत ने यह भी जानना चाहा है कि टिकटों की दर क्या है

0 टिप्पणियाँ: