पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Thursday, April 22, 2010

भ्रष्ट वकीलों को न्यायाधीश बनने से रोकने के लिए विधेयक

भ्रष्ट वकीलों को न्यायाधीश बनने से रोकने के लिए विधेयक  संसद के अगले सत्र में पेश किया जाएगा। मोइली के अनुसार इस विधेयक के तहत कानूनी पेशेवरों का एक डाटा बैंक तैयार किया जाएगा, जिसके जरिए संदिग्ध पृष्ठभूमि वालों को उच्च न्यायिक व्यवस्था में न्यायाधीश बनने से रोका जा सकेगा।

मोइली ने कहा कि फिलहाल इस विधेयक का मंत्रियों का एक समूह परीक्षण कर रहा है। यह विधेयक संसद के अगले सत्र में पेश किया जाएगा।

'कानूनी शिक्षा में दूसरी पीढ़ी के सुधार' के लिए एक राष्ट्रीय परामर्श शुरू करने की घोषणा हेतु संवाददाताओं से बातचीत में मोइली ने कहा कि उनका मंत्रालय न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया के संदर्भ में एक अलग विधेयक पर भी काम कर रहा है।

पहली और दूसरी मई को आयोजित राष्ट्रीय परामर्श का उद्घाटन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे। विज्ञान भवन में आयोजित इस समारोह में प्रधान न्यायाधीश के.जी.बालाकृष्णन भी उपस्थित होंगे।

मोइली ने कहा कि इस परामर्श के जरिए कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में खड़ी प्रमुख चुनौतियों की पहचान की जाएगी और सुधार का एक खाका तैयार किया जाएगा।

मोइली ने कहा, "वैश्विक चुनौतियों से निपटने की दिशा में कानूनी शिक्षा के क्षेत्र में भारत फिलहाल बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है।"

1 टिप्पणियाँ:

Suman said...

nice