पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Wednesday, April 29, 2009

कसाब नाबालिग नहीं, जांच रिपोर्ट का खुलासा

मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमले के दौरान जिंदा पकडे गए पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब की उम्र 20 वर्ष से अधिक है। यह उसकी उम्र का निर्धारिण के लिए की गई चिकित्सकीय जांच में स्पष्ट हुआ है। मुंबई की विशेष अदालत में मंगलवार को चिकित्सकों की जांच रिपोर्ट पेश की गई, जिसके अनुसार अजमल कसाब की उम्र 20 वर्ष से अधिक है। मुंबई के जेजे अस्पताल के चार वरिष्ठ चिकित्सकों ने विशेष अदालत के न्यायाधीश एमएल तहलियानी के निर्देश पर कसाब की सही उम्र का पता लगाने के लिए उसके चिकित्सकीय परीक्षण किए थे।
कसाब की उम्र जांचने के लिए डॉक्टरों ने उसके दांतों और उसकी हडि्डयों से संबंधित परीक्षण किए। ज्ञात रहे अजमल कसाब के वकील ने गत 24 अप्रैल को विशेष अदालत के न्यायाधीश एमएल तहलियानी के समक्ष यह दलील दी थी कि कसाब की उम्र 17 वर्ष है और इसलिए उस पर बाल अदालत में मुकदमा चलना चाहिए, न कि विशेष अदालत में। इस पर न्यायाधीश एमएल तहलियानी ने चिकित्सकों को कसाब की जांच करके उसकी उम्र निर्धारित करने का आदेश दिया था।

0 टिप्पणियाँ: