पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Thursday, April 30, 2009

पितृत्व अवकाश को गंभीरता से लें

राजधानी के एक प्राइवेट स्कूल के अध्यापक द्वारा पितृत्व अवकाश के लिए हाई कोर्ट में डाली याचिका की सुनवाई करते हुए अदालत ने पिछले दिनों स्कूल प्रबंधन एवं दिल्ली सरकार को नोटिस भेजा, जिसके चलते यह मसला नए सिरे से सुर्खियों में आया है। इस अध्यापक ने जनवरी में अपने स्कूल से 15 दिन का पितृत्व अवकाश लिया। छुट्टी से काम पर लौटने के बाद पता चला कि उसका 15 दिन का वेतन काट लिया गया है। स्कूल प्रशासन ने पितृत्व अवकाश देने से मना कर दिया था। इस मामले को जाने-माने वकील तथा सामाजिक कार्यकर्ता अशोक अग्रवाल ने कोर्ट के समक्ष जवाब पेश कर याचिका को जनहित याचिका में बदलने की पेशकश की है। 

मातृत्व और पितृत्व अवकाश की सुविधा को लेकर लोगों में यह भ्रम हो सकता है कि सरकारी सोच पुरुषों के बजाय महिलाओं के पक्ष में कुछ ज्यादा ही झुकी हुई है। मातृत्व अवकाश, जो पहले तीन महीने था उसे 6 माह करने का प्रस्ताव आया, फिर दो साल की छुट्टी की सुविधा माताओं को मिली जो कि वे अपने बच्चों के 18 साल का होने तक बच्चे की जरूरत के हिसाब से कभी भी ले सकती हैं। लेकिन पितृत्व अवकाश 15 दिन ही रहा और वह भी आसानी से नहीं मिलता।

0 टिप्पणियाँ: