पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Wednesday, September 2, 2009

दिल्ली हाई कोर्ट के जज ने इस्तीफा दिया।

दिल्ली हाई कोर्ट के वर्तमान जज नीरज किशन कौल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। कौल (46) ने 15 अप्रैल को दिल्ली हाई कोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ ली थी। कौल ने कहा कि उन्होंने अपने इस्तीफे का पत्र सोमवार को राष्ट्रपति को भेज दिया। 24 जुलाई को उन्होंने अपना इस्तीफा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के. जी. बालकृष्णन को भेजा था। उन्होंने कहा, 'मुझे लगा कि मेरे लिए निजी प्रैक्टिस अच्छी है।' उन्होंने स्पष्ट किया कि इसके पीछे कोई अन्य कारण नहीं है।कौल ने कहा, 'मुझे वकालत का पेशा अच्छा लगता है और मैं कभी खुद को किसी संवैधानिक पद पर देखना नहीं चाहता था।' उन्होंने कहा कि वह हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में फिर से वकालत करेंगे।

कौल ने कहा, 'मुझे अतिरिक्त जज के रूप में नियुक्त किया गया था और मेरी इस नियुक्ति की पुष्टि नहीं की गई थी। इसलिए मैं सुप्रीम कोर्ट के साथ-साथ हाई कोर्ट में भी वकालत कर सकता हूं।'

पिछले दो दशकों में हाई कोर्ट के किसी वर्तमान जज की ओर से इस्तीफा देने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले बेंच में प्रोन्नत किये जाने के एक वर्ष के भीतर 1991 में जस्टिस एम. एल. वर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

0 टिप्पणियाँ: