पढ़ाई और जीवन में क्या अंतर है? स्कूल में आप को पाठ सिखाते हैं और फिर परीक्षा लेते हैं. जीवन में पहले परीक्षा होती है और फिर सबक सिखने को मिलता है. - टॉम बोडेट

Tuesday, September 1, 2009

धोखाधड़ी में वकील उम्मेदमल को जेल।

रकम वसूली के दावे में फर्जी दस्तावेज पेश करने के आरोपी वरिष्ठ वकील उम्मेदमल जैन को एसीजेएम कोर्ट अजमेर ने सोमवार को जमानत खारिज कर जेल भेज दिया है। जैन की ओर से सेशन कोर्ट में दायर जमानत अर्जी पर एडीजे संख्या एक की अदालत में सुनवाई हो गई, इस पर मंगलवार को आदेश जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि जैन ने फर्म रवि सिल्वर उद्योग के खिलाफ रकम वसूली के लिए दीवानी दावा दायर कर रखा है। इसमें प्रतिवादी श्यामसुंदर ने उम्मेदमल के खिलाफ इस्तगासे में कहा कि उम्मेदमल ने जिस प्रोनोट के आधार पर रकम वसूली का दावा किया है वह शिवराज बोहरा के पक्ष में जारी हुआ था। शिवराज की 14 अक्टूबर 1997 को मृत्यु हो गई थी लेकिन जैन ने दीवानी वाद में बताया कि बोहरा से 9 जून 1998 को प्रोनोट लिया है।
एसीजेएम कोर्ट ने कुछ दिन पहले जैन पर धोखाधड़ी व फर्जी दस्तावेज बनाने के आरोप में प्रसंज्ञान ले गिरफ्तारी वारंट से तलब किया था। इस पर जैन ने जिला-सेशन कोर्ट व हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत अर्जी दी थी लेकिन राहत नहीं मिली। अदालती आदेश के अनुसार जैन ने सोमवार को एसीजेएम संख्या तीन पूनम दरगन की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया।

अदालत में जमानत अर्जी देकर कहा गया कि विवादित दस्तावेज की विशेषज्ञ से जांच नहीं हुई और 73 वर्षीय जैन वरिष्ठ वकील है। जमानत पर रिहा नहीं किया गया तो प्रतिष्ठा धूमिल होगी। दूसरी ओर, शिकायतकर्ता के वकील का कहना था कि आरोपी लोगों के नाम से खुद के पक्ष में अधिकार पत्र बनवाकर दीवानी दावे करने का आदी है। परिवादी पक्ष ने हलफनामा देकर बताया कि आरोपी गवाहों को धमका रहा है।
एसीजेएम ने पारित आदेश में माना कि उम्मेदमल को शिवराज के देहांत का पता था। वकील होते हुए, अपराध की गंभीरता को समझते हुए भी उसने मृत व्यक्ति के नाम दस्तावेज निष्पादित कर न्यायिक प्रक्रिया का दुरुपयोग, न्यायालय को गुमराह किया है।

जैन को जेल भेजने की खबर कुछ ही देर में जिला न्यायालय में फैल गई। जैन की ओर से आदेश के खिलाफ दो घंटे में सेशन कोर्ट में जमानत अर्जी लगा दी गई। सेशन जज ने मामला एडीजे-एक की अदालत में भेज दिया। वहां साढ़े चार बजे सुनवाई हुई तब सैकड़ों वकील मौजूद थे। अदालत ने आदेश सुनाने के लिए मंगलवार की पेशी तय की है।

0 टिप्पणियाँ: